Top 5 Niches For Affiliate Marketing in Hindi 2022

 Top 5 Niches For Affiliate Marketing in Hindi 2022 

क्या आप जानना चाहते हैं कि 2022 में सबसे अधिक लाभदायक Niches क्या हैं?

क्या आप कम प्रतिस्पर्धा वाले स्थान की तलाश कर रहे हैं?

यदि आप एक Affiliate Website शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से सही जगह पर हैं! क्योंकि इस पोस्ट में, हम 2022 में ब्लॉगर्स और मार्केटर्स के लिए 6 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग निचे के बारे में बात करेंगे। सबसे अच्छा विकल्प चुनना आसान नहीं है, क्योंकि बहुत सारे विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

हालांकि, सभी Niches  एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक लाभदायक हैं। कुछ निचे बहुत अच्छा भुगतान करते हैं जबकि अन्य, इतना नहीं। एक Niche की लाभप्रदता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें इसकी लोकप्रियता और दर्शक खरीदने के इच्छुक हैं या नहीं। इसलिए, किसी जगह पर निर्णय लेने से  पहले उपलब्ध संबद्ध कार्यक्रमों की जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके Niche से संबंधित गुणवत्तापूर्ण उत्पाद / सशुल्क सेवाएं हैं जिन्हें आपके दर्शक खरीदना चाहते हैं।


अधिकांश marketers  इस बात से सहमत हैं कि संबद्ध marketers  में सबसे अधिक लाभदायक निचे वे हैं जिन्हें सदाबहार निचे के रूप में जाना जाता है। एक सदाबहार जगह एक उच्च Customer मांग वाला बाजार है जो हमेशा प्रासंगिक होता है और कभी भी शैली से बाहर नहीं जाता है। उन निशानों के साथ समस्या यह है कि वे बहुत Competitors हो सकते हैं।

लेकिन इससे आपको डरना नहीं चाहिए। क्योंकि हर Niche को और संकुचित किया जा सकता है। आप अपनी पसंद का कोई भी सदाबहार Niche चुन सकते हैं, उसका विश्लेषण कर सकते हैं और अपने लिए सही Micro Niche ढूंढ सकते हैं। कुंजी एक ऐसी जगह ढूंढना है जिसमें आप Expert हो सकते हैं और इसके बारे में भावुक हो सकते हैं।

दूसरे शब्दों में, एक Niche चुनें जिसे आप मास्टर कर सकते हैं। एक Niche जहां आपको समय के साथ एक Expert के रूप में देखा जाएगा। बेशक, यह रातोंरात नहीं होगा लेकिन "रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था" या तो। पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है। और सही जगह चुनना सफलता प्राप्त करने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

Best Affiliate Marketing Niches of 2022

Affiliate Marketing अभी भी ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। Affiliate Marketing वेबसाइट शुरू करने में ज्यादा खर्च नहीं होता है और निवेश पर संभावित रिटर्न (ROI) बहुत अधिक होता है। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि सहबद्ध Marketing आय का एक त्वरित-समृद्ध मॉडल है। कड़ी मेहनत और गुणवत्तापूर्ण सामग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप इसे जानते हैं, तो आप पूर्णकालिक आय अर्जित करने की उम्मीद कर सकते हैं।

नीचे सूचीबद्ध निचे में 2022 में सफलता की सबसे अधिक संभावना है। कम से कम मेरी राय में। हालांकि कोई भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकता है कि 2022 कैसे खेलेगा, इनमें से प्रत्येक निचे में आशाजनक उप-निचे हैं जो आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।


1.Gaming Accessories


गेमिंग दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय और लाभदायक उद्योग है। 2.5 बिलियन से अधिक लोग गेम खेलते हैं, और आने वाले वर्षों में गेमिंग मार्केट का विकास जारी रहेगा। संबद्ध Marketingके लिए गेमिंग Nicheसबसे आकर्षक में से एक है, और इसमें कई Sub-Niches हैं जैसे:

  • Virtual reality gaming
  • Mobile gaming
  • Console gaming
  • PC gaming equipment
  • Video game tutorials
  • Gaming reviews
गेमिंग Niche बहुत बड़ा है और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी एफिलिएट मार्केटिंग निचे में से एक है। लेकिन मांग बढ़ रही है, और 2021 में बिक्री में भारी वृद्धि हुई है। औसत गेमर को गेम और गेमिंग हार्डवेयर पर प्रति वर्ष कई सौ डॉलर खर्च करने में कोई समस्या नहीं है।

गेमिंग एक्सेसरीज़ उस सहयोगी के लिए एकदम सही माइक्रो-आला है जो गेमिंग पसंद करता है लेकिन यह नहीं जानता कि गेमिंग जगह में कैसे प्रवेश किया जाए। कम से कम मेरे विचार में।

2.Eco-Friendly Products

हाल के वर्षों में पर्यावरण के अनुकूल जगह अधिक से अधिक रुचि प्राप्त कर रही है और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ रही है। चुनने के लिए कई अलग-अलग उप-निचे उपलब्ध हैं और कई संबद्ध प्रोग्राम हैं। एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आप विभिन्न प्रकार के पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं जैसे:

  • Baby products
  • Skin and hair-care products
  • Green household products
  • Solar power & energy products
  • Clothing & shoe products
  • Eco-friendly lunch boxes & bags
  • Reusables
  • Cleaning products
पर्यावरण के अनुकूल उद्योग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, जिसमें अधिक से अधिक लोग पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को खरीदना चाहते हैं। आपको आला में शामिल होने में देर नहीं हुई है। वास्तव में यह एक ईको-फ्रेंडली एफिलिएट वेबसाइट शुरू करने का सही समय है।

3. Skincare

स्किनकेयर एक सौंदर्य Sub-Niche है और बहुत लाभदायक है। हालांकि प्रतिस्पर्धा भयंकर हो सकती है, स्किनकेयर बाजार किसी भी अन्य सौंदर्य क्षेत्र की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। सौंदर्य उत्पादों की हमेशा से ही भारी मांग रही है, और ऐसे कई त्वचा देखभाल उत्पाद हैं जिनका आप एक सहयोगी के रूप में प्रचार कर सकते हैं।

इस बाजार में सफल होने की कुंजी संकीर्ण होना और विशिष्ट होना है। अन्यथा, आपकी साइट सर्च इंजन में रैंक नहीं कर सकती है। स्किनकेयर एक बहु-अरब डॉलर का बाजार है और एक बहुत बड़ा बाजार है। इसका मतलब है कि ब्लॉगर्स और संबद्ध विपणक दोनों के लिए कई अवसर हैं, लेकिन आपको एक विशिष्ट लक्षित दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

मैं त्वचा देखभाल के सौंदर्य पक्ष पर ध्यान केंद्रित करूंगा और स्वास्थ्य संबंधी त्वचा देखभाल पर इतना अधिक नहीं। यदि आप नीचे दिए गए जैसे छोटे निशानों को लक्षित करते हैं, तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी

  • Skincare for teens
  • Skincare for oily skin
  • Skincare for men
  • Eco-friendly skincare
  • Skincare routing for sensitive skin
इस तरह, खोज इंजन से ट्रैफ़िक प्राप्त करना और अपनी वार्तालाप दर बढ़ाना आसान हो जाएगा।

4. Software


सॉफ्टवेयर एक सदाबहार और बहुत लाभदायक जगह है क्योंकि इसका उपयोग लगभग हर पेशे में किया जाता है। जबकि रुझान दूर हो जाते हैं, लाभदायक सदाबहार निचे हमेशा बने रहते हैं। सॉफ्टवेयर हमेशा मांग में रहेगा। हालांकि यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी बाजार हो सकता है (हर दूसरे सदाबहार जगह की तरह), साथ ही, कई सूक्ष्म-निचे हैं जो कम प्रतिस्पर्धी हैं।

उदाहरण के लिए, आप एफिलिएट मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का प्रचार कर सकते हैं, जैसे एवरफ्लो, ओएसआई एफिलिएट, इम्पैक्ट, क्लिकइंक, और अन्य। आप SEO टूल या यहां तक ​​कि एंटी-वायरस और बिजनेस सॉफ्टवेयर बेचने का भी प्रयास कर सकते हैं।

कुछ शीर्ष उच्च-भुगतान वाले संबद्ध प्रोग्राम सॉफ़्टवेयर Niche में हैं। यह कोई संयोग नहीं है कि कुछ बेहतरीन संबद्ध प्रोग्राम जिनके लिए आप साइन अप कर सकते हैं, वे सॉफ़्टवेयर उद्योग में हैं। आप सॉफ्टवेयर उत्पादों और सेवाओं को बेचने वाले एक सहयोगी के रूप में बहुत पैसा कमा सकते हैं। तो उस जगह के आसपास एक साइट बनाना एक अच्छा विकल्प है।


5.Home Office Equipment

अधिक से अधिक लोग नियमित रूप से घर से काम कर रहे हैं और घर पर कार्यालय होना अब कोई विलासिता नहीं रह गई है। कई लोगों के लिए आजकल एक आवश्यकता है। होम ऑफिस आला हमेशा लोकप्रिय रहा है, लेकिन जब से कोविड -19 शुरू हुआ है तब से यह फलफूल रहा है। उदाहरण के लिए, पिछले कुछ वर्षों से स्टैंडिंग डेस्क की बिक्री छत के माध्यम से हो रही है।

लेकिन यह बिलकुल भी नहीं है। ऐसे कई और उच्च-गुणवत्ता वाले भौतिक उत्पाद हैं जिनका आप प्रचार कर सकते हैं, जैसे एर्गोनोमिक चेयर, फ़ुटरेस्ट, कंप्यूटर एक्सेसरीज़ (प्रिंटर, स्कैनर, आदि), बुकशेल्फ़, लैंप, वेस्टबास्केट, और बहुत कुछ। होम ऑफिस आला "छोटे व्यवसाय" के आला से निकटता से संबंधित है और इसका मतलब है कि आप डिजिटल उत्पादों / सेवाओं को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

हालांकि भौतिक उत्पादों के लिए दिए जाने वाले संबद्ध कमीशन बहुत अधिक नहीं हैं, लेकिन उत्पादों की विस्तृत विविधता आपको क्षतिपूर्ति करेगी। डिजिटल उत्पाद-जैसे अकाउंटिंग या मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर- उच्च कमीशन और पुनरावर्ती कमीशन भी प्रदान करते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या प्रचार करना चुनते हैं, एक बात सुनिश्चित है। गृह कार्यालय उपकरण बाजार बढ़ रहा है। और इस जगह पर भीड़ से अलग दिखना इतना मुश्किल नहीं है। आप अभी भी बहुत से कम-कठिनाई वाले कीवर्ड ढूंढ सकते हैं जिनके लिए आप आसानी से रैंक कर सकते हैं।

Conclusion -


ये 2022 के लिए शीर्ष 6 संबद्ध Marketing Niches हैं। ये निचे यहां रहने के लिए हैं और एक बढ़िया विकल्प हैं यदि आप एक जगह चुनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या यह नहीं जानते कि कैसे शुरू करें। मत भूलो कि आप इन निचे को सबनिचेस में विभाजित कर सकते हैं। सबको सब कुछ बेच देने से काम नहीं चलने वाला।

लेकिन उस सही जगह को खोजने की कोशिश में अपनी पीठ तोड़ने की भी जरूरत नहीं है। यह मौजूद नहीं है। एक आला जिसमें कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है वह एक जगह है जहां बेचने के लिए कुछ भी नहीं है या कोई भी कुछ भी खरीदने में रूचि नहीं रखता है। प्रतियोगिता से डरो मत। अपने लक्षित दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करें और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं जो उनके सवालों का जवाब दे।

और निश्चित रूप से, गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा दें।

Post a Comment

Previous Post Next Post